आपकी बेटी को मिलेंगे 50 हजार रुपये मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना; अब नही रुकेगी बेटीयोंकी पढायी 2024

 WhatsApp GroupJoin Now

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना: बिहार सरकार ने राज्य में शिक्षा में प्रोत्साह देने के लिए जरूरतमंद और होनहार छात्र/छात्राओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इसमें से एक है मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना, जिसका उद्देश्य स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत सरकार बालिकाओं को 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है, जो एकमुश्त लाभार्थी बालिका के खाते में जारी की जाती है।

इसके माध्यम से राज्य की बालिकाओं को उच्च शिक्षा पूरी करने में सहयोग मिलेगा और वह भविष्य में रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी। ऐसे में अगर आप भी बिहार की निवासी छात्रा हैं और मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं, तो इस लेख के माध्यम से Balika Snatak Protsahan Yojana क्या है? योजना के लाभ, पात्रता, जरुरी दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया से संबंधित संपूर्ण जानकारी हम आपको प्रदान करेंगे, जिसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना 2024, बिहार सरकार द्वारा आरंभ की गई है, जो खासकर राज्य की बालिकाओं को शिक्षा में बढ़ावा देने, आत्मनिर्भरता और शैक्षणिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, राज्य की मेधावी छात्राएं, जिन्होंने प्रथम डिवीजन के साथ स्नातक की पढ़ाई की है, को एकमुश्त 50 हजार रुपये की राशि प्राप्त होगी। शुरूवाती लाभार्थियों को पहले 25,000 रुपये मिल रहे थे, जिसे अब 25,000 से 50,000 रुपये में बढ़ा दिया गया है।

सभी वर्गों की बालिकाएं इस योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं, मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर।

योजना का नाममुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना
आवेदन माध्यमऑनलाइन प्रक्रिया
उद्देश्यबालिकाओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://medhasoft.bih.nic.in/
लाभार्थीराज्य की स्नातक उत्तीर्ण बालिकाएं
वर्तमान वर्ष2024
शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना योग्यता (Eligibility)

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदक बालिका को इसकी निर्धारित को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही उन्हें प्रोत्साहन राशि मिल सकेगी, ऐसी सभी योग्यताओं की जाकारी निम्नलखित है।

बिहार की स्थाई निवासी बालिकाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। राज्य की फर्स्ट डिवीजन से स्नातक उत्तीर्ण बालिकाएं योजना के अंतर्गत आवेदन के योग्य होंगी। आवेदक बालिका ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्याय के कॉलेज से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। योजना में एक परिवार की दो बालिकाएं आवेदन के योग्य होंगी।

योजना के लाभ और विशेषताएं

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार सरकार द्वारा राज्य में बालिकाओं के शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई है। यह योजना बिहार सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत शुरू की गई है। सरकार इस योजना के तहत बालिकाओं को उच्च शिक्षा पूरी करने में सहयोग प्रदान करने के लिए प्रोत्साहन देती है।

योजना के अंतर्गत, राज्य की स्नातक उत्तीर्ण बालिकाएं 50 हजार रूपये की सहायता प्राप्त करती हैं। दी जाने वाली सहायता राशि योजना के तहत लाभार्थी बालिका के खाते में एकमुश्त ट्रांसफर की जाती है। इस योजना से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि से राज्य की बालिकाएं आत्मनिर्भर होकर अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

जरुरी दस्तावेज (Required Documents):

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है। आवेदनकर्ता को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. स्नातक प्रमाण पत्र (मार्कशीट)
  4. बैंक पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर
  7. हस्ताक्षर

किसान रेल योजना 2024: Kisan Rail Yojana, ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर रेलवे की 50% सब्सिडी

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना:

बिहार सरकार द्वारा आयोजित बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का प्रमुख उद्देश्य है राज्य में बालिकाओं को उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करना। योजना के अंतर्गत, अनुप्रयुक्त बालिकाएं जो अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहती हैं, उन्हें 50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। योजना विशेष रूप से ऐसी बालिकाओं के लिए है जो अपने उच्च शिक्षा की पूर्ति को लेकर संघर्ष कर रही हैं और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। इस योजना के माध्यम से, राज्य की बालिकाएं अपनी शिक्षा पूरी करने में प्रोत्साहित हो सकेंगी और उन्हें मिलने वाली राशि से आगे की पढ़ाई के लिए आत्मनिर्भरता बढ़ा सकेंगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना – आवेदन प्रक्रिया संक्षेप:

आवेदक जो मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करके आवेदन प्रक्रिया को सरलता से पूरा कर सकते हैं:

  1. आवेदनकर्ता को स्नातक प्रोत्साहन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर “Click Here to Online Apply” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही से भरकर सबमिट करना होगा।
  5. रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजे गए यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  6. लॉगिन के बाद, योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा।
  7. फॉर्म में पूछी गई जानकारी और मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।
  8. आखिर में, फॉर्म की जांच करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस रूप में, मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना की आवेदन प्रक्रिया सरलता से पूरी की जा सकती है।

Please follow and like us:
 WhatsApp GroupJoin Now

1 thought on “आपकी बेटी को मिलेंगे 50 हजार रुपये मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना; अब नही रुकेगी बेटीयोंकी पढायी 2024”

Comments are closed.