Kanpur: 864 गरीबों को आसरा योजना से दिलाया गया नया आवास; सतीश महाना ने कहा- ‘सभी पात्रों को घर मिलेगा, किसी को निराश होने की आवश्यकता नहीं है’

 WhatsApp GroupJoin Now

864 आवास लॉटरी से आसरा योजना के तहत वितरित किए गए।

कानपुर, नवीन दृष्टिकोण। आसरा आवास योजना (सजारी) के 864 आवासों की लॉटरी मंगलवार को एचबीटीयू के शताब्दी हॉल में सम्पन्न हुई। इस दो-चरणीय प्रक्रिया में, 4852 पात्र आवेदकों के बीच लॉटरी की बांटवारे ने कुछ लोगों को हर्षित किया, जबकि अन्यों ने अपनी आशाएं हार दीं। इस मौके पर, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि सभी पात्रों को आसरा आवास प्राप्त होगा और किसी को भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

पहले इस मौके पर, सतीश महाना, महापौर प्रमिला पांडेय, और विधायक कल्याणपुर नीलिमा कटियार ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। आसरा आवास योजना (सजारी) में कुल 1104 आवास स्वीकृत हैं, जिनमें 864 आवासों को लॉटरी के माध्यम से चयनित आवार्थियों को आवंटित किया गया है। इस आवास की कुल लागत 5141.82 लाख है। इस योजना के लिए 18514 आवेदन प्राप्त हुए थे।

इसमें 4852 पात्र आवेदक पाए गए, जिनमें लॉटरी के माध्यम से चयनित लाभार्थियों को आवास प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। शेष 240 आवास अभी निर्माणाधीन हैं, जिन्हें पूरा होने के बाद शेष पात्र लाभार्थियों को आवंटित किया जाएगा। आसरा आवास योजना के तहत, घाटमपुर में 840 आवास तैयार हैं, जिनका आवंटन फरवरी में होगा।

पहले चरण में, विधायक नीलिमा कटियार, मेयर प्रमिला पांडेय, और विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने 21 पात्र लाभार्थियों के नामों की घोषणा की, जिनके लिए लॉटरी में पर्ची निकाली गई थी। जिन्हें चयनित किया गया, उन्हें आवास आवंटन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। दूसरे चरण में, सांसदों ने पांच-पांच लाभार्थियों के नामों की पर्ची निकालकर उनके लिए घोषणा की।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now

किसान रेल योजना 2024: Kisan Rail Yojana, ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर रेलवे की 50% सब्सिडी

महापौर और सांसद ने पूर्व सरकारों को समर्थन किया

महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि पिछली सरकारों ने कभी नहीं सोचा कि एक गरीब के सर पर छत हो, उसका भी अपना आवास हो। सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि सरकार द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ आवास आवंटन कराया जा रहा है। हर वर्ग के लोगों को बिना भेदभाव लाभ मिल रहा है। सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने कहा कि सरकार प्रत्येक गरीब, मजदूर, नौजवान, महिलाओं व बेटियों की है। 

आसरा योजना_digidekho.com
आसरा योजना digidekho.com

इस सरकार की विशेषता है कि वह व्यक्तियों को उनके देश, धर्म, जाति, और भाषा के आधार पर नहीं बांटती है, बल्कि गरीबों, मजदूरों, और नौजवानों की जाति का कोई महत्व नहीं होता। नीलिमा कटियार ने मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में की जा रही भू-माफियाओं से जमीन मुक्त करने की पहल की सराहना की है, जिससे यह ज़मीन जनकल्याण के लिए उपयोग हो सकती है। इस दौरान, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन, मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, अपर जिलाधिकारी (नगर) डॉ. राजेश कुमार, अपर नगर आयुक्त मो. आवेश सहित अधिकारी और लाभार्थी उपस्थित थे।


आंकड़ा खेल

  • एक्सप्रेस इंडिया मिशन आसरा योजना में कुल 18514 आवेदन संग्रहित हुए थे।
  • इस प्रक्रिया में, 4852 आवेदकों को चयनित माना गया, जिन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।
  • योजना में कुल 1104 आवासों को स्वीकृति प्राप्त है, जिनमें से 240 आवास अभी निर्माण के अधीन हैं।
Please follow and like us:
 WhatsApp GroupJoin Now